सुबह उठने पर चेहरे पर क्यों दिखती है सूजन?

सुबह उठने पर चेहरे पर क्यों दिखती है सूजन?

सेहतराग टीम

अक्सर देखा होगा कि कई बार जब हम सोकर उठते हैं तो हमारा चेहरा सूजा-सूजा नजर आता है। ऐसा होने के पीछे की वजह देर रात मोबाइल का उपयोग या ठीक से नींद ना लेना हो सकती है। लेकिन सूजी हुई आंखें व चेहरा कहीं ना कहीं आपका पूरा दिन बिगाड़ देता है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिनसे आप चेहरे और आंखों की पफीनेस को मिनटों में दूर कर सकते हैं।

पढ़ें- रात को सोने से पहले ये करें, चेहरा खिला-खिला रहेगा

पहले जान लीजिए फेस ब्लोटिंग के कारण (Cause of Face Bloating in Hindi):

अच्छी व भरपूर नींद ना ले पाने के अलावा चेहरे पर सूजन आने के कुछ और कारण भी हो सकते हैं। जैसे-

  • अधिक तनाव लेना
  • वर्कलोड के कारण
  • गहरी नींद ना मिल पाना
  • गलत तरीके से सोना
  • फूड एलर्जी के कारण
  • मोबाइल, लैपटॉप पर नजरें गढ़ाए रखना
  • पीरियड्स के दौरान होने वाले हार्मोनल बदलावॉ
  • साइनस इंफैक्शन के कारण
  • ज्‍यादा शक्‍कर या नमक का सेवन
  • इसके अलावा किडनी में खराबी या दिल की बीमारी होने पर भी चेहरे पर सूजन आ सकती है।

सुबह उठते ही चेहरे पर क्यों दिखती है सूजन?

दरअसल, कई बार त्वचा में जमा गंदे टॉक्सिंस शरीर से बाहर नहीं निकल पाते, जिसकी वजह से चेहरे पर पफीनेस आ सकती है। इसके अलावा सोते समय हमारी कोशिकाएं रिपेयर होती हैं, जो कई बार किसी कारण रिपेयर नहीं हो पाती, जिससे चेहरे पर सूजन, रोमछिद्र बड़े होना और झाइयां हो जाती हैं।

पफीनेस को कैसे दूर करें (Remedies for Face Puffiness in Hindi):

ठंडे पानी से चेहरा धोएं

सूजन को गायब करने के लिए सबसे पहले तो चेहरे को ठंडे पानी से धोएं। इससे त्वचा में बनने वाला एक्स्ट्रा ऑयल निकल जाएगा और आप तरोताजा नजर आएंगे।

बर्फ से सेंक करें

बर्फ के टुकड़े को किसी कपड़े में लपेटकर चेहरे की मसाज करें। इससे सूजन कम होगी। आप चाहें तो चम्मच को फ्रिज में रखकर ठंडा कर लें और फिर हल्के हाथों से चेहरे की मसाज करें।

स्लीपिंग पोजीशन का रखें ध्यान

ध्यान रखें कि सोते समय ज्यादा ऊंचे तकिए का इस्तेमाल ना करें क्योंकि गलत तरीके से सोने पर भी चेहरे पर सूजन आ जाती है।

मसाज करें

सूजन को कम करने के लिए माइश्चराइजर या तेल से चेहरे की मसाज करें। ध्यान रखें कि मसाज हल्के हाथों से करें नहीं तो सूजन बढ़ सकती है।

नमक का कम सेवन करें

अगर आपको बार-बार चेहरे या आंखों पर सूजन की समस्या रहती है तो अपनी डाइट पर गौर करें। नमक व शुगरी फूड्स का कम से कम सेवन करें क्योंकि इससे सूजन में फुलाव बढ़ता है। इसके अलावा आहार में फाइबर युक्त चीजें अधिक लें।

ग्रीन टी

1 ग्रीन टी बैग को पानी में थोड़ी देर उबालें और  फिर उसे ठंडा होने के लिए रखें। जब टी बैग ठंडा हो जाए तो सूजन वाली जगह पर 10-15 मिनट रखें। ग्रीन टी टॉक्सिन्स को निकाल कर बल्ड सर्कुलेशन बढ़ाती है, जिससे सूजन दूर हो जाती है।

ना करें ये काम

48 घंटों तक गर्म पानी से नहाना, हॉट ट्यूब या गर्म चीज से सेंक करना, शराब या गर्म चीजों का सेवन करने से बचें।

वर्कआउट करें

चेहरे की सूजन को रोकने के लिए वर्कआउट करें। कार्डियो और वेट ट्रेनिंग आपको रक्त परिसंचरण में सुधार करने और पोर्स को खोलने में मदद करेगी। वर्कआउट करते वक्‍त अपनी डाइट अच्‍छी रखें। आप ऐसे व्यायाम भी कर सकते हैं जो आपके डबल चिन और जॉलाइन पर फोकस बनाए रखें।

फाइबर का सेवन करें

अपने आहार में फाइबर बढ़ाएं। पपीता खाएं क्योंकि यह आपके पेट और आंतों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इससे आपका शरीर पतला भी होगा। साथ ही यह फल विटामिन सी, बीटा-कैरोटीन और एंटीऑक्सिडेंट युक्त है, जो त्वचा में पानी को जमने से रोकता है।

 

इसे भी पढ़ें-

चेहरे पर काले धब्बे नहीं चमक दिखेगी, ये घरेलू उपाय हैं बेहतरीन इलाज

चेहरे के जिद्दी दागों से छुटकारा पाने के घरेलू तरीके

चेहरे पर आए हुए सफेद दानों को कहें अलविदा, ये घरेलू उपाय हैं कमाल का इलाज

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।